त्योहारो से पहले LPG सिलेंडर हुआ महंगा, देखें आज की क़ीमत

LPG : सितंबर का महीना आते ही एक बड़ा बदलाव हुआ है! देश में एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। अब जानिए सिलेंडर की नई कीमत क्या है। यह लगातार दूसरा महीना है जब LPG सिलेंडर के दाम में वृद्धि हुई है। यह बढ़ोतरी 19kg के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में हुई है। आगे जानें आपके शहर में सिलेंडर की कीमत कितनी होगी।

दिल्ली में 19kg का एलपीजी सिलेंडर अब 1652.50 रुपये से बढ़कर 1691.50 रुपये हो गया है। इससे पहले 31 जुलाई तक इसका दाम 1646 रुपये था। मुंबई में भी यह 1605.00 रुपये से बढ़कर 1644.00 रुपये हो गया है।

Liquified Petroleum Gas गैस की कीमत में वृद्धि।

कोलकाता में 31 अगस्त तक कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये थी, लेकिन अब यह बढ़कर 1802.50 रुपये हो गई है। चेन्नई में 19 किलो का LPG सिलेंडर अब 1855.00 रुपये का है, जबकि पहले इसकी कीमत 1817.00 रुपये थी। अगस्त में भी इन सिलेंडरों की कीमत बढ़ी थी। जानिए वह कीमत कितनी थी।

यह भी पढ़े:
Phone Pe Personal Loan PhonePe से पाएं ₹50 हजार का लोन सिर्फ 10 मिनट में, ऐसे करे आवेदन और करे अपना काम – Phone Pe Personal Loan

त्योहारो से पहले LPG सिलेंडर हुआ महंगा

आज से 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 39 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। 1 अगस्त को सिलेंडर की कीमत 6.50 रुपये बढ़ी थी, जबकि 1 जुलाई को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कमी की गई थी।

घरेलू LPG सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं

19 किलो के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ा दी गई है। दूसरी ओर, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। महिला दिवस पर केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण राहत दी थी। मार्च में, सरकार ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कमी की थी।

त्योहारो से पहले LPG सिलेंडर 600 रुपये में

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्सिडी देती है। इस योजना के लाभार्थियों को दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।

यह भी पढ़े:
Unlimited free airtel recharge Airtel का सबसे बड़ा ऑफर सिर्फ रुपये में चलाए 84 दिन सबकुछ फ्री – Unlimited Free Airtel Recharge

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को 300 रुपये की सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लाभार्थियों को दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा।

PM Ujjwala Yojana के तहत कैसे उठाएं लाभ ?

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो कृपया आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं। इसके बाद ‘PMUY कनेक्शन के लिए आवेदन करें’ पर क्लिक करें। जिस कंपनी से आप LPG गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं, उसे चुनें।

इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ सभी जानकारी भरें और आवेदन बटन पर क्लिक करें। यदि आप योग्य हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में इस योजना के तहत सस्ते दाम पर एलपीजी सिलेंडर प्राप्त होने लगेगा।

यह भी पढ़े:
Jio Diwali Offer 2024 Jio का दिवाली बम्पर ऑफर: 1 साल का मुफ्त रिचार्ज, डेली अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग, यहाँ से करे चेक! Jio Diwali Offer 2024

 

Leave a Comment