सिनियर सिटीजन व पेंशनधारको को एक साथ मिले कई बडे तोहफे, सभी पेन्शन धारको के लिए आया बड़ा अपडेट – Senior Citizen New Update

Senior Citizen New Update : भारत सरकार अधिनियम 1961 के तहत वरिष्ठ और वरिष्ठ नागरिकों को कई लाभ और छूट मिलती हैं। केंद्र सरकार के अनुसार, 60 साल से ऊपर के लोग वरिष्ठ नागरिक होते हैं, और 80 साल से ऊपर के लोग सुपर वरिष्ठ नागरिक कहलाते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनधारकों को मिले कई बड़े तोहफे, सभी पेंशनभोगियों के लिए नया अपडेट।

केंद्र सरकार सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को कई तरह की छूट और लाभ देती है। आइए जानते हैं कि सीनियर सिटीजन और पेंशनधारकों को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। विस्तार से देखें…

यह भी पढ़े:
Phone Pe Personal Loan PhonePe से पाएं ₹50 हजार का लोन सिर्फ 10 मिनट में, ऐसे करे आवेदन और करे अपना काम – Phone Pe Personal Loan

सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को अग्रिम कर में छूट मिलेगी। अगर सालाना टैक्स 10 हजार रुपए से ज्यादा है, तो उन्हें एडवांस टैक्स की पेमेंट में राहत मिलेगी।

पेंशन पर 50 हजार रुपए की मानक कटौती मिलती है।

सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम या मेडिकल खर्च पर 25 हजार रुपए के बजाय 50 हजार रुपए की छूट मिलती है।

यह भी पढ़े:
Unlimited free airtel recharge Airtel का सबसे बड़ा ऑफर सिर्फ रुपये में चलाए 84 दिन सबकुछ फ्री – Unlimited Free Airtel Recharge

विकलांगता के आधार पर, सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को सेक्शन 80 डीडी के तहत 75 हजार से 1.09 लाख रुपए की छूट मिलती है।

कैंसर, पार्किसन, डिमेंशिया जैसे रोगों के इलाज में सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को 1 लाख रुपए तक की छूट मिलती है, जबकि अन्य लोगों को 40 हजार रुपए तक की छूट मिलती है।

Senior Citizens Pensioners – कुल अहम फायदे

टैक्स रिटर्न दाखिल करना – सीनियर सिटीजन को कागज पर टैक्स दाखिल करने की अनुमति है, जबकि अन्य लोगों के लिए ई-फाइलिंग अनिवार्य है।

यह भी पढ़े:
Jio Diwali Offer 2024 Jio का दिवाली बम्पर ऑफर: 1 साल का मुफ्त रिचार्ज, डेली अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग, यहाँ से करे चेक! Jio Diwali Offer 2024

रिवर्स मॉर्गेज पर छूट – प्रॉपर्टी के रिवर्स मॉर्गेज को पूंजीगत लाभ में नहीं गिना जाएगा और इसे आय में शामिल नहीं किया जाएगा।

फॉर्म नंबर 15H का उपयोग – सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन RD, FD, लाभांश और पेंशन जैसी आय पर बैंक से TDS के लिए फॉर्म नंबर 15H भर सकते हैं।

टैक्स रिटर्न से छूट – यदि सीनियर सिटीजन की आय पेंशन और डिपॉजिट के ब्याज से है, तो बैंक टैक्स काटने के लिए जिम्मेदार होगा। 75 वर्ष से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन को टैक्स में छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े:
8th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, लेवल-1 के कर्मचारियों की 8500 रुपये की सैलरी में बढ़ोतरी 8th Pay Commission

ब्याज आय पर छूट – सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को आयकर अधिनियम की धारा 80 टीटीए के तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली आय पर 50 हजार रुपए तक की छूट मिलती है।

Leave a Comment