कल 1:30 बजे प्रधानमंत्री भेजेंगे सभी के खाते में ₹4000 रुपये, देखे अपना पेमेंट स्टेटस – PM Kisan18th Installment Date 2024

PM Kisan18th Installment Date 2024 : 15 अगस्त को सरकार ने किसानों के लिए “नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना” का नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा बनाई गई है, जिसका मकसद राज्य के लाखों किसानों को आर्थिक मदद देना है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस योजना का शुभारंभ किया है, जो किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर बनेगा।

पीएम किसान योजना

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना पहले से चल रही है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है। इस योजना के लाभ के लिए महाराष्ट्र सरकार ने “आशी नमो शेतकरी योजना” शुरू की है।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

इन दोनों योजनाओं से किसान 4000 रुपये की आर्थिक मदद प्राप्त करेंगे, जो उनकी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने में मददगार है।

18वीं किस्त का इंतजार

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 17 किस्तें किसानों के बैंक खातों में सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी हैं। किसान अब 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो जून 2024 में मिलेगी।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों को समय पर आर्थिक मदद देना है, ताकि वे कृषि के महत्वपूर्ण समय में अपनी जरूरतें पूरी कर सकें।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

पीएम किसान योजना की महत्वपूर्ण तिथियाँ

किसानों को 18वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी और अपने बैंक खातों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) से जोड़ना होगा। सरकार ने इस योजना के लिए अच्छा बजट मंजूर किया है, जिससे लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

पीएम किसान योजना के फायदे और पात्रता

18वीं किस्त की तारीख अभी तक नहीं बताई गई है, लेकिन किसानों को उम्मीद है कि जल्दी ही उन्हें इस बारे में जानकारी मिलेगी। शुरू में इस योजना से 1 करोड़ 10 लाख 39 हजार किसानों को फायदा हुआ, लेकिन अब यह संख्या कम हो गई है।

वर्तमान में, राज्य में 81 लाख 38 हजार 198 किसान इस योजना के लिए योग्य हैं। नमो शेतकरी योजना के लिए पात्रता के मानदंड पीएम किसान योजना के जैसे ही होंगे।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अगर आप पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान है। सबसे पहले [pmkisan.gov.in](http://pmkisan.gov.in) वेबसाइट पर जाएं। फिर “फॉर्म कॉर्नर” में जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें। अपनी जानकारी जैसे आधार कार्ड और मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी प्राप्त करें। ओटीपी का उपयोग करके प्रक्रिया पूरी करें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

पात्रता की जांच

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखने के लिए [pmkisan.gov.in](http://pmkisan.gov.in) पर जाएं। दाएं तरफ “लाभार्थी सूची” पर क्लिक करें और अपने राज्य, जिला, शहर या गांव का चयन करें। फिर “रिपोर्ट प्राप्त करें” पर क्लिक करके अपनी स्थिति जानें।

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक नई आशा लेकर आई है। यह योजना दिखाती है कि सरकार किसानों के प्रति कितनी गंभीर है और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए क्या कदम उठा रही है।

यह भी पढ़े:
Maiya Samman Yojana Payment Status Check मंईयां सम्मान योजना की ₹1000 की किस्त अभी भेजी गई! यहां से चेक करें स्टेटस – Maiya Samman Yojana Payment Status Check

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को सभी प्रक्रियाओं को सही समय पर पूरा करना होगा। इससे न केवल किसानों को वित्तीय सहायता मिलेगी, बल्कि उनकी आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी।

Leave a Comment