सिर्फ इतना जमा करने पर हर महीने मिलेंगे ₹5,500 रूपये – Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme : पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम एक सुरक्षित निवेश का तरीका है, जो हर महीने आपको निश्चित राशि देता है। यदि आप ₹9 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको 7.4% वार्षिक ब्याज दर पर हर महीने ₹5,550 मिलेंगे।

इस योजना में आप अपने पैसो को सुरक्षित के साथ साथ हर महीने ब्याज के रूप में पैसे कमा सकते हैं। यह ठीक वैसे ही है जैसे आपने बैंक में पैसे जमा किए हों और बैंक आपको हर महीने कुछ पैसे ब्याज के रूप में देता रहे।

इस योजना में निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। यदि आपको हर महीने एक निश्चित राशि की आवश्यकता है, जैसे रिटायरमेंट के बाद, तो यह योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि आपको हर महीने नियमित आय मिलेगी।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

Post Office MIS Scheme

अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं या हर महीने कुछ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना एक बेहतरीन विकल्प है। इस योजना में आपको बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। चाहे आप बैंक में एफडी करें या आरडी, पोस्ट ऑफिस की MIS योजना हमेशा आपको बेहतर लाभ देगी।

यदि आप अपने भविष्य के लिए बचत कर रहे हैं, तो यह योजना आपके लिए सबसे उपयुक्त है। इस योजना में निवेश करके, आप न केवल अपने पैसे को सुरक्षित रखेंगे, बल्कि हर महीने मिलने वाले ब्याज से अपनी आवश्यकताएं भी पूरी कर सकेंगे।

  • आप इस खाते को अकेले या किसी अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर खोल सकते हैं।
  • इस खाते को खोलने के लिए आपको न्यूनतम ₹1,000 की राशि जमा करनी होगी।
  • यदि आप अकेले खाता खोलते हैं, तो आप अधिकतम ₹9 लाख तक जमा कर सकते हैं, और यदि आप किसी और के साथ मिलकर खाता खोलते हैं, तो आप दोनों मिलकर अधिकतम ₹15 लाख तक जमा कर सकते हैं।
  • आपको 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद ही यह खाता खोलने की अनुमति है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना की विशेषताएं

  • पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। यहां आपका पैसा सरकार की देखरेख में होता है, जिससे बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • इस योजना में आपको सिर्फ एक बार पैसा जमा करना है और आपको हर महीने ब्याज के रूप में इनकम मिलेंगी।
  • इस योजना की लॉक-इन अवधि 5 साल की होती है। इसका मतलब है कि आपका पैसा आपको 5 साल तक पोस्ट ऑफिस में निवेशित रखना पड़ेगा।
  • पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना पर वर्तमान में करीब 7.4% (सितंबर 2023 तक) की दर से ब्याज मिलता है। यह दर सरकार द्वारा समय-समय पर बदल सकती है।

कैसे मिलेंगे ₹5,550 हर महीने ?

यदि आप पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश करना चाहते हैं और हर महीने ₹5,550 की आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक निश्चित राशि का निवेश करना होगा। इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

इस योजना में 7.4% सालाना ब्याज दर है।

यदि आप अधिकतम ₹9 लाख या ₹15 लाख जमा करते हैं, तो आप हर महीने एक निश्चित राशि ब्याज के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment