1250 रुपए का इंतजार खत्म, जानें कब आएगी राशि Ladli Behna Yojana 17th Installment

Ladli Behna Yojana 17th Installment: मध्य प्रदेश की 1.29 करोड़ लाडली बहनों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी आने वाली है। लाडली बहना योजना के तहत सरकार जल्द ही 17वीं किस्त की राशि उनके खातों में ट्रांसफर करने वाली है। अब तक 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है और महिलाएं बेसब्री से अगली किस्त का इंतजार कर रही हैं।

इस बार खास बात यह है कि नवरात्रि के शुभ अवसर पर महिलाओं को यह बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद है। अगर आप जानना चाहते हैं कि यह राशि कब तक आपके खाते में आएगी, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, हम आपको इसकी हर जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है?

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत, राज्य की पात्र महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने ₹1250 की आर्थिक सहायता जमा की जाती है, जिससे उन्हें अपने निजी और आवश्यक खर्चों को पूरा करने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

अब तक इस योजना के अंतर्गत 16 किस्तें दी जा चुकी हैं, जिसमें हाल ही में 9 सितंबर 2024 को 16वीं किस्त महिलाओं को प्राप्त हुई है।

महिलाओं को अब 17वीं किस्त का इंतजार है, जिसके तहत भी उन्हें ₹1250 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि आप भी जानना चाहती हैं कि आपको लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 17th Installment) कब तक मिलेगी, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। हम आपको इससे जुड़ी हर जानकारी प्रदान करेंगे।

लाड़ली बहना योजना की 17वीं किस्त कब आएगी?

लाड़ली बहना योजना की 17वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 17th Installment) के आने की संभावना 10 अक्टूबर 2024 तक बताई जा रही है। पिछले किस्तों के अनुसार, सरकार हर महीने की 10 तारीख तक महिलाओं के बैंक खातों में आर्थिक सहायता ट्रांसफर करती है।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

हाल ही में 16वीं किस्त 9 सितंबर 2024 को ट्रांसफर की गई थी, जिससे यह संभावना है कि 17वीं किस्त भी 5 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2024 के बीच महिलाओं के खातों में जमा हो जाएगी।

हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस किस्त के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Ladli Behna Yojana 17th Installment Amount

17वीं किस्त में लाड़ली बहनों को कितनी राशि मिलेगी, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, संभावना है कि इस बार 17वीं किस्त के तहत लाड़ली बहनों को ₹1500 की आर्थिक सहायता मिल सकती है।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

हालांकि, चूंकि सरकार की तरफ से अब तक कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है, इसलिए महिलाओं को अभी भी यही मानकर चलना चाहिए कि उन्हें 1250 रुपए की ही सहायता राशि मिलेगी। अगर किस्त की राशि बढ़ाने को लेकर कोई नई जानकारी आती है, तो आपको इसकी जानकारी तुरंत दी जाएगी।

Ladli Behna Yojana 17th Installment Eligibility

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों का पालन करना आवश्यक है:

  • स्थायी निवास: लाभार्थी महिलाएं मध्यप्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • लाभार्थी सूची में नाम: 17वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है।
  • आयु सीमा: इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आर्थिक स्थिति: कमजोर वर्ग की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं, बशर्ते उनके परिवार की वार्षिक आय ₹2.5 लाख से अधिक न हो।
  • सरकारी नौकरी या आयकर दाता: यदि महिला के परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता है, तो वह इस योजना के लाभ से वंचित रहेगी।

इन मानदंडों के अनुसार योग्य महिलाएं योजना का लाभ उठा सकती हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को सशक्त कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:
Maiya Samman Yojana Payment Status Check मंईयां सम्मान योजना की ₹1000 की किस्त अभी भेजी गई! यहां से चेक करें स्टेटस – Maiya Samman Yojana Payment Status Check

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का स्टेटस कैसे जांचें?

यदि आप लाडली बहना योजना के तहत 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य हैं, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके अपने भुगतान विवरण का स्टेटस चेक कर सकती हैं:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. आवेदन एवं भुगतान की स्थिति: होम पेज पर दिए गए अनुभाग में “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी डालें: नए पेज पर अपना आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी दर्ज करें और सबमिट करें।
  4. पेमेंट स्टेटस देखें: आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको तुरंत पेमेंट स्टेटस दिख जाएगा।

नोट: जैसे ही सरकार 17वीं किस्त की राशि जारी करेगी, संबंधित विभाग द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से आपको किस्त जमा होने की सूचना दी जाएगी। इसलिए, आप इस SMS के माध्यम से भी अपने भुगतान विवरण की जांच कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:
Vishwakarma Yojana Ke Fayde मोदी सरकार की ताबड़तोड़ स्कीम! ₹15,000 की नगद मदद और ₹3 लाख लोन – जल्दी करें आवेदन Vishwakarma Yojana Ke Fayde

Leave a Comment