वन स्टूडेंट वन लैपटॉप 2024 – One Student One laptop Yojana 2024

One Student One laptop Yojana 2024 : भारत सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना शुरू की है, जिसे एआईसीटीई (AICTE) चलाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के छात्रों को लैपटॉप देना है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

AICTE द्वारा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम “वन स्टूडेंट वन लैपटॉप” रखा गया है। यह योजना देश में इंजीनियरिंग और प्रबंधन जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने वाले छात्रों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2024 में लागू की जा रही है।

इस योजना के तहत उस छात्र को मुफ्त लैपटॉप मिलेगा, जो देश भर में IICT द्वारा अनुमोदित कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिससे वे आधुनिक तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

One Student One Laptop Yojana 2024 Details

भारत सरकार विभिन्न विद्यार्थियों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के तहत वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ देने जा रही है। यह योजना फिर से शुरू की गई है। इस लेख में हम वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना की आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों की पूरी जानकारी देखेंगे।

One Student One Laptop Yojana 2024 Benifits

एक स्टूडेंट एक लैपटॉप योजना 2024 के तहत, केवल वे विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो एआइसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं। इस योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

One Student One Laptop Yojana 2024 Purpose

इस योजना का मुख्य लक्ष्य कॉलेज के गरीब और जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा में मदद करना है। इसके साथ ही, दिव्यांग और अन्य जरूरतमंद छात्रों को भी तकनीकी शिक्षा पूरा करने में इस योजना का महत्वपूर्ण योगदान है

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

One Student one Laptop Yojana 2024 Eligibility

  • छात्र को भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से प्रबंधन या तकनीकी पाठ्यक्रम में अध्ययन करना चाहिए।
  • केवल तकनीकी कॉलेज के छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके अलावा, आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Free Laptop Yojana 2024 Importants Documents

  • आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • शैक्षणिक योग्यता का दस्तावेज,
  • अगर दिव्याँग हैं तो दिव्यांगता सर्टिफिकेट,
  • पासपोर्ट साइज फोटो,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • मोबाइल नंबर।
One Student One Laptop Yojana 2024 Apply Online Registration & List

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है। हालाँकि, इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। सरकार द्वारा जल्द ही एक आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराई जाएगी, जहाँ आवेदक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

इस योजना का उद्देश्य छात्रों को तकनीकी शिक्षा में मदद करना है। लैपटॉप मिलने से छात्र अपनी पढ़ाई को बेहतर तरीके से कर सकेंगे और तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे। डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना और छात्रों को इस दिशा में प्रेरित करना इस योजना का मुख्य लक्ष्य है।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

Leave a Comment