3 दिन में हो सकता है कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान, जानें 5 महत्वपूर्ण बातें! DA Hike News 2024

DA Hike News 2024: महंगाई भत्ता बढ़ाने की अटकलें तेज हो गई हैं। खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले सप्ताह में डीए हाइक का ऐलान कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि इस बार महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2024 से 3% से 4% तक बढ़ाया जा सकता है।

अगर ऐसा होता है, तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा। सरकारी कर्मचारियों को अब सरकार की घोषणा का इंतजार है, हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई सूचना जारी नहीं हुई है।

यदि आप भी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपको डीए हाइक से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देंगे। पूरे आर्टिकल को जरूर पढ़ें!

यह भी पढ़े:
Phone Pe Personal Loan PhonePe से पाएं ₹50 हजार का लोन सिर्फ 10 मिनट में, ऐसे करे आवेदन और करे अपना काम – Phone Pe Personal Loan

DA Hike News 2024: जानिए कब तक बढ़ सकता है महंगाई भत्ता!

इस साल मार्च में सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे डीए कर्मचारियों के वेतन का 50% हो गया था। साथ ही, पेंशनधारकों को भी महंगाई राहत भत्ता (DR) में 4% तक की वृद्धि का फायदा मिला था।

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत भत्ते में यह बढ़ोतरी पिछले साल जनवरी और जुलाई में दो बार की गई थी। इस वृद्धि का लाभ न सिर्फ कर्मचारियों को, बल्कि पेंशनधारकों को भी मिला था। अब सभी की निगाहें सरकार के अगले फैसले पर टिकी हैं कि वह महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी का ऐलान कब करेगी।

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए यह खबर बेहद अहम है, क्योंकि इसका सीधा असर उनके वेतन और पेंशन पर पड़ेगा। आइए देखते हैं, कब तक आएगी खुशखबरी!

यह भी पढ़े:
Unlimited free airtel recharge Airtel का सबसे बड़ा ऑफर सिर्फ रुपये में चलाए 84 दिन सबकुछ फ्री – Unlimited Free Airtel Recharge

कोविड-19 के दौरान महंगाई भत्ता: जानिए कर्मचारियों को क्या मिलेगा?

कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) नहीं दिया गया था। हाल ही में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में स्पष्ट किया कि उस समय डीए क्यों नहीं दिया गया।

18 महीने का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत भत्ता अभी भी बकाया है, लेकिन सरकार ने इसे जारी करने पर कोई फैसला नहीं लिया है। पंकज चौधरी ने कहा कि इसे देने की संभावना कम है, पर सरकार ने इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया है।

कब गठित होगा आठवां वेतन आयोग?

केंद्रीय कर्मचारियों के संघों द्वारा 8वें वेतन आयोग की मांग तेज हो गई है, लेकिन केंद्र सरकार फिलहाल इसे लेकर किसी निर्णय पर नहीं पहुंची है। 30 जुलाई को वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अपने लिखित उत्तर में बताया कि सरकार को आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर दो प्रतिनिधित्व प्राप्त हुए हैं, लेकिन इस पर कोई प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े:
Jio Diwali Offer 2024 Jio का दिवाली बम्पर ऑफर: 1 साल का मुफ्त रिचार्ज, डेली अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग, यहाँ से करे चेक! Jio Diwali Offer 2024

हर 10 साल में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में संशोधन के लिए नया वेतन आयोग गठित होता है। 2026 में 7वें वेतन आयोग के 10 साल पूरे हो जाएंगे, इसलिए कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की प्रतीक्षा कर रहे हैं, पर सरकार की तरफ से अब तक कोई साफ घोषणा नहीं हुई है।

महंगाई भत्ता कैसे निर्धारित करती है सरकार?

सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत भत्ता निर्धारित करने के लिए सीपीआई डब्ल्यू के पिछले 12 महीनों के औसत को देखती है। इसमें औसत के प्रतिशत में जो बढ़ोतरी होती है, उसे आधार बनाया जाता है।

महंगाई भत्ता हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधित किया जाता है। हालांकि, इसकी घोषणा आमतौर पर मार्च में की जाती है, जबकि फिर से अपडेट सितंबर या अक्टूबर में जारी किया जाता है।

यह भी पढ़े:
8th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, लेवल-1 के कर्मचारियों की 8500 रुपये की सैलरी में बढ़ोतरी 8th Pay Commission

Leave a Comment