300 यूनिट बिजली उत्पन्न करने वाला सोलर पैनल सिस्टम बिलकुल फ्री, ऐसे करे आवेदन – Free Solar Panel System

Free Solar Panel System : बिजली की बढ़ती मांग के चलते बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में सोलर पैनल लगाकर बिजली के खर्च को कम किया जा सकता है।

सोलर पैनल का उपयोग करने से पर्यावरण की सुरक्षा भी होती है, इसलिए सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। सोलर सिस्टम लगाने से कई फायदे मिलते हैं।

कैसे लगाएं फ्री में सोलर पैनल सिस्टम ?

सोलर पैनल लगाने से पहले यह जानना जरूरी है कि उस स्थान पर बिजली की खपत कितनी है। आप घर में इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों से बिजली की खपत का पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

इसके अलावा, मासिक बिजली बिल और इलेक्ट्रिक मीटर से भी आप दैनिक और मासिक खपत की जानकारी ले सकते हैं। सही खपत का आंकड़ा जानने पर आप सही क्षमता के पैनल लगा सकते हैं।

300 यूनिट चलता है हर महीने बिजली बिल ?

यदि आपके घर का बिजली बिल हर महीने 300 यूनिट के आसपास है, तो आप 2kW से 2.5kW तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं। 1kW के सोलर पैनल से हर दिन अच्छी धूप में 5 यूनिट बिजली बनती है। सोलर पैनल में कुछ पावर लॉस होता है, इसलिए थोड़ी अधिक क्षमता के पैनल लगाना बेहतर है।

सरकार की ओर से चलायी जा रही सौर ऊर्जा सब्सिडी योजना

सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी योजना के जरिए प्रोत्साहित कर रही है। इससे नागरिक कम कीमत में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सब्सिडी केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर मिलती है, जिसमें ग्रिड बिजली का उपयोग होता है और पैनल से बनी बिजली ग्रिड में भेजी जाती है।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

ऐसे सिस्टम में बैकअप पावर नहीं होता है, और बिजली की गणना के लिए नेट मीटरिंग का उपयोग किया जाता है। इस तरह के सिस्टम से बिजली का बिल शून्य किया जा सकता है। इस योजना के तहत 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये और 3kW से 10kW सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

कैसे मिलेगा सब्सिडी योजना का लाभ ?

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का आवेदन केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है। नागरिक इसे अपने पोस्ट ऑफिस से भी भर सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती है, जिससे वे बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

Leave a Comment