माझी लाडकी बहीण योजना ₹4500 की लिस्ट हुई जारी, इन महिलाओं को मिलेंगे फायदा – Majhi Ladki Bahin Yojana List

Majhi Ladki Bahin Yojana List : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के नेतृत्व में महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य की लाखों महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि मिल चुकी है।

हालांकि, अभी भी कई महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है। जिन महिलाओं को ये राशि नहीं मिली, उन्हें तीसरी किस्त में ₹4500 दिए जाएंगे। यह राशि किन महिलाओं को मिलेगी, इसकी लिस्ट हाल ही में जारी की गई है। अगर आप लिस्ट देखना चाहती हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Majhi Ladki Bahin Yojana 4500 Rupees List

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1500 की सहायता दी जाएगी। यह राशि 21 से 65 वर्ष की आयु की योग्य महिलाओं के बैंक खातों में DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपका नाम लाभार्थी सूची में होना जरूरी है। सरकार ने हाल ही में इस योजना की लाभार्थी सूची जारी की है, जिसमें उन महिलाओं के नाम शामिल हैं जिन्हें अगले महीने ₹4500 मिलेंगे।

4500 रुपए की किस्त के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहन योजना के तहत उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनके आवेदन को मंजूरी मिल गई है।
  • आवेदन मंजूर होने के बाद जिन महिलाओं के नाम सूची में हैं, उन्हें सरकार अगली किस्त की राशि देगी

Majhi Ladki Bahin Yojana 4500 Rupees List चेक कैसे करें

लाड़ली बहन योजना के तहत जिन महिलाओं को जुलाई और अगस्त में किस्त नहीं मिली है, उन्हें सितंबर में सभी किस्तों की राशि मिलेगी। आपको 4500 रुपए की किस्त तभी मिलेगी जब आपको जुलाई और अगस्त की किस्त नहीं मिली हो।

इसलिए, ₹4500 की किस्त पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी नाम की सूची चेक करनी चाहिए। सूची चेक करने का तरीका हमने नीचे बताया है।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List
  • मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहन योजना की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अप्रूव्ड बेनिफिशियरी पर क्लिक करना होगा।
  • फिर, सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना है। जिले का चयन करने के बाद, आपको प्रखंड और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।

इसके बाद आपके सामने माझी लाडकी बहन योजना की सूची खुल जाएगी। इस सूची में जिन महिलाओं के नाम हैं, उन्हें अगली किस्त की राशि मिलेगी।

अगर किसी महिला को पहले ही ₹3000 की किस्त मिल चुकी है, तो उसे ₹1500 मिलेंगे। और जिन महिलाओं को ₹3000 की किस्त नहीं मिली है, उन्हें ₹4500 की किस्त मिलेगी।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

Leave a Comment