सिर्फ 1 साल में 10 लाख बने 17 लाख, इस म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को किया मालामाल! Mutual Fund Scheme

Mutual Fund Scheme : क्या आप भी अपने निवेश को तेजी से बढ़ते देखना चाहते हैं? म्यूचुअल फंड्स की सही स्कीम का चयन आपको कुछ ही समय में शानदार रिटर्न दिला सकता है। अगर सही तरीके से निवेश किया जाए, तो एक छोटी सी रकम भी लाखों में तब्दील हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसने केवल 1 साल में निवेशकों के 10 लाख रुपये को 17 लाख रुपये बना दिया है!

फोकस्ड फंड: चुनिंदा कंपनियों में निवेश

फोकस्ड फंड (Focused Fund) म्यूचुअल फंड्स की एक विशेष श्रेणी है, जो केवल कुछ चुनिंदा कंपनियों के शेयरों में निवेश करती है। सेबी के नियमों के मुताबिक, यह फंड अधिकतम 30 कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकता है। इसका मतलब यह है कि यह फंड बड़े ध्यान और रणनीति के साथ चुनिंदा कंपनियों में निवेश करता है, जिससे निवेशकों को शानदार रिटर्न प्राप्त करने का मौका मिलता है।

म्यूचुअल फंड्स में बढ़ रहा है निवेश

हाल ही में म्यूचुअल फंड्स (Mutual Fund) का क्रेज तेजी से बढ़ा है। बैंकों में रखे पैसों से मिलने वाले कम रिटर्न की वजह से अब लोग म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाने लगे हैं। AMFI के आंकड़े बताते हैं कि लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड्स में किया गया निवेश सबसे प्रभावी साबित हो रहा है।

यह भी पढ़े:
Jio Diwali Offer 2024 Jio का दिवाली बम्पर ऑफर: 1 साल का मुफ्त रिचार्ज, डेली अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग, यहाँ से करे चेक! Jio Diwali Offer 2024

1 साल में 70 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न

अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सी स्कीम ने इतना जबरदस्त रिटर्न दिया? हम बात कर रहे हैं Invesco India Focused Fund की, जिसने पिछले एक साल में 71.87 प्रतिशत रिटर्न दिया है। अगर आपने 1 साल पहले इस स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो आज आपके पास 17.18 लाख रुपये होते।

कैसे 10 लाख से बने 17.18 लाख रुपये ?

Invesco India Focused Fund का डायरेक्ट प्लान उन निवेशकों के लिए बेजोड़ साबित हुआ है, जिन्होंने इस फंड में लंपसम निवेश किया था। 1 साल के भीतर ही 71.87% का रिटर्न पाकर, 10 लाख की रकम सीधे 17.18 लाख रुपये में बदल गई। यह शानदार रिटर्न म्यूचुअल फंड्स में लंबे समय तक टिके रहने वाले निवेशकों के लिए एक बड़ी प्रेरणा हो सकती है।

3000 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड साइज

Invesco India Focused Fund का वर्तमान फंड साइज 3000 करोड़ रुपये से अधिक है। इसमें जुटाए गए सभी निवेश को विभिन्न कंपनियों के शेयरों में लगाया जाता है। यह एक एक्विटी फंड है, जो लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। हालांकि एक्विटी फंड्स में निवेश उच्च रिटर्न की संभावना के साथ आता है, लेकिन इसके साथ जोखिम भी होता है। इसलिए, इन फंड्स में निवेश करते समय सतर्कता और सही योजना बनाना जरूरी है।

यह भी पढ़े:
8th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, लेवल-1 के कर्मचारियों की 8500 रुपये की सैलरी में बढ़ोतरी 8th Pay Commission

फोकस्ड फंड क्यों होते हैं खास?

फोकस्ड फंड्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये चुनिंदा कंपनियों में ही निवेश करते हैं। अधिकतम 30 कंपनियों में निवेश करने की सीमा इन फंड्स को बहुत ही फोकस्ड और स्ट्रैटेजिक बनाती है। इन फंड्स में लार्ज कैप से लेकर मिड और स्मॉल कैप सभी कैटेगरीज की कंपनियों के शेयर हो सकते हैं। इस तरह के फंड्स में जोखिम भले ही ज्यादा हो, लेकिन सही प्लानिंग और लंबे समय के निवेश से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

निवेश करने से पहले क्या ध्यान रखें ?

इस तरह के फंड्स में निवेश करने से पहले आपको अपने जोखिम सहनशीलता और निवेश की अवधि पर विचार करना चाहिए। फोकस्ड फंड्स (Focused Fund) में उच्च जोखिम होता है, लेकिन अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

याद रखें, निवेश की दुनिया में कोई भी निश्चित रिटर्न की गारंटी नहीं देता। इसलिए, हमेशा अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करके ही निवेश का निर्णय लें।

यह भी पढ़े:
Ration Card News राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, फ्री राशन के साथ मिलेगी ये 8 खास सुविधाएं! देखे लाभार्थी सूची में अपना नाम – Ration Card News

Leave a Comment