मिलेंगी फ्री बिजली देखिये कैसे मिलेगा इस योजना का फायदा – PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना शुरू की है, जिसका मकसद लोगों को फ्री बिजली देना है। इस योजना के तहत सोलर पैनल उपलब्ध कराकर बिजली बिल में कमी लाना है।

इस योजना में सरकार घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है। यह योजना 2023 में शुरू हुई थी और अब तक कई लोग इसका फायदा उठा चुके हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे इसका लाभ उठाएं। इसलिए ध्यान से पढ़ें।

पीएम सूर्य घर योजना क्या है

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2023 में शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, जिससे उन्हें सौर ऊर्जा प्राप्त हो रही है। इस योजना के कारण कई घरों की बिजली की खपत शून्य हो गई है और उनके बिजली के खर्च में बचत हो रही है। योजना के तहत सभी परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया गया है। इस योजना का लक्ष्य देश में 1 करोड़ परिवारों के लिए सोलर रूफटॉप स्थापित करना है।

यह भी पढ़े:
Pmkvy 4.0 online registration निःशुल्क स्किल ट्रेनिंग और 8000 रुपये पाने का मौका, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन – PMKVY 4.0 Online Registration

इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने 2023 तक भारत में 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत लोगों को सब्सिडी भी मिल रही है।

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार लोगों को सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना में सोलर पैनल लगाने के लिए आपको पहले अपने पैसे खर्च करने होंगे। इसके बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार बैंक से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के तहत 3 kW से 10 kW तक के सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार बैंक के माध्यम से सब्सिडी देती है। इसका उद्देश्य सोलर पैनल लगाने का आर्थिक बोझ कम करना है।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से कितना पैसा मिलेगा।

सोलर पैनल लगाने के लिए आपको 10% खर्च खुद उठाना होगा, जबकि 90% सब्सिडी सीधे सरकार से मिलेगी। सोलर पैनल के लिए सब्सिडी इस प्रकार है:-

  • 2 kw तक 30 हजार रुपये
  • 3 kw तक अतिरिक्त 18 हजार रुपये
  • 3 kw से अधिक पर 78 हजार रुपये Per/Kw

आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी ले सकते हैं। आपकी जरूरत के अनुसार, 7 दिन के भीतर लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

Leave a Comment