अब सिर्फ 16,500 रुपये में लगवाएँ 2kw सोलर पैनल सिस्टम, सब्सिडी का उठाएं फायदा – Solar Subsidy

Solar Subsidy : सूरज की रोशनी से बिजली बनाना अब सामान्य हो गया है। सोलर पैनल का उपयोग करके सूरज की रोशनी को बिजली में बदला जाता है। यदि आप अपने घर में सोलर पैनल लगाते हैं, तो आपका बिजली का बिल कम होगा। सरकार भी चाहती है कि लोग सोलर ऊर्जा का उपयोग करें, इसलिए सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ताकि लोग आसानी से सोलर पैनल खरीद कर अपने घर पर लगा सके।

सरकार ने इस साल की शुरुआत में ‘पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना’ लॉन्च की है। इसका मकसद है कि लोग अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली के खर्च में कमी लाएं।

इस योजना के तहत, आप अपने घर पर 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवा सकते हैं और सोलर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार इस योजना के माध्यम से 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का इरादा रखती है।

यह भी पढ़े:
Ayushman card beneficiary list सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा ₹5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी – Ayushman Card Beneficiary List

किसानों के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘पीएम कुसुम योजना’ शुरू की गई है। इस योजना में, किसानों को उनके खेतों में सिंचाई के लिए सौर पंप लगाने पर सहायता राशि दी जा रही है। इससे किसान अपने खेतों में सौर पंप लगाकर सिंचाई कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं।

2Kw का सोलर पैनल सिस्टम 16,500 रुपये में उपलब्ध है – Solar Subsidy

सरकार की सहायता से आप सोलर पैनल को सस्ते में लगवा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आपको लगभग 76,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह, आप केवल 16,500 रुपये में 2Kw का सोलर पैनल लगवा सकेंगे। यह सोलर पैनल आपके बिजली के खर्च को बहुत कम कर देगा।

सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले, न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (MNRE) की वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां ‘पीएम सूर्य घर योजना’ पर क्लिक करें और ‘रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें’ का विकल्प चुनें।
  • अपना राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करें और अपना बिजली उपभोक्ता नंबर डालें।
  • फिर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल भरकर सबमिट करें।
  • अब आप अपने मोबाइल नंबर और बिजली उपभोक्ता नंबर से लॉग इन करें।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और आवेदन को सबमिट करें।

इसके बाद, आपके घर पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी और जब आपका नेट-मीटर लग जाएगा, तो आपको सब्सिडी प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े:
Check gas subsidy गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी इस तरह करे चेक, घर बैठे अपने फ़ोन से करे चेक – Check Gas Subsidy

Leave a Comment